-->
नि: शुल्क योग शिविर में कराया गया वज्रासन, होते हैं कई फायदे: अभिषेक कुमार दूबे

नि: शुल्क योग शिविर में कराया गया वज्रासन, होते हैं कई फायदे: अभिषेक कुमार दूबे

Chakia yog shivir 2020
चकिया: सबसे आसान माने जानेवाले आसनों में से एक है वज्रासन। जितना आसान इस आसन को करना है, इसके फायदे उससे कहीं अधिक गहरे होते हैं। उक्त बातें सुकदेव दूबे योग ध्यान केन्द्र पर नि: शुल्क योग शिविर के पंचम दिवस योग शिक्षक आचार्य अभिषेक कुमार दूबे ने वज्रासन कराते समय कहा।

खासतौर पर यह आसन आज के युवाओं के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि हमारी युवा पीढ़ी या तो घंटों तक एक जगह बैठे रहनेवाला काम करती है या फिर घंटों तक एक जगह खड़े रहकर करनेवाले काम। ऐसे में पैरों की मसल्स पर अतिरिक्त दबाव रहता है और बॉडी में ब्लड फ्लो सही तरीक़े से नहीं हो पाता है। 

वज्रासन करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं। कमर, पीठ और कंधे सीधे रखें। गर्दन को सीधा रखते हुए मुंह सामने की तरफ रखें। दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर या ध्यान मुद्रा में गोद में रखें। आंखें बंद कर मन को शांत करने का प्रयास करें और गहरी सांसे लें।

Chakia Yog Shivir 2020

वज्रासन करने से कोई एक फायदा नहीं होता बल्कि बहुत सारे फायदे होते हैं। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने से लेकर फिगर को मेंटेन रखने में भी मददगार है।  जठराग्नि बढ़ती है। जठराग्नि को आप उस ऊर्जा के रूप में समझ सकते हैं, जो भोजन पचाने और हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करती है। 

योग शिविर में वशिष्ठ दूबे, रत्नेश्वर दूबे, उमेश दूबे, सोनु द्विवेदी, धीरू पाण्डेय, अनिकेत दूबे, अभिजीत कुमार, बादल दूबे, उज्जवल भगत, अनमोल कुमार, मुन्ना राम, विरु राम, उदय राम, विधान, उज्जवल तिवारी, दीपक, किशन श्रीवास्तव, गोल्डु, शिवम, मीना देवी, गीता देवी, प्रियंका कुमारी, सपना कुमारी, सोनम, स्नेहा, रिचा, दीक्षा कुमारी सहित सैकड़ों लोगों ने फेसबुक के माध्यम से योग किया ।

चकिया से अमितेश कुमार रवि की रिपोर्ट

0 Response to "नि: शुल्क योग शिविर में कराया गया वज्रासन, होते हैं कई फायदे: अभिषेक कुमार दूबे"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article