-->
पूर्व राष्ट्रपति मिसाईल मैन एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित "कलाम को सलाम" कार्यक्रम का आयोजन, कई देशों के युवाओं ने लिया हिस्सा

पूर्व राष्ट्रपति मिसाईल मैन एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित "कलाम को सलाम" कार्यक्रम का आयोजन, कई देशों के युवाओं ने लिया हिस्सा

Kalam Ko Salam Webinar at Motihari
Motihari (मोतीहारी): भारत के पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न से सम्मानित मिसाइलमैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की पाँचवी पुण्य तिथि पर ख्वाब फ़ाउंडेशन द्वारा दो दिवसीय अंतराष्ट्रीय वेबिनार “कलाम यूथ लीडरशिप कॉन्फ्रेंस2.0” का आयोजन किया गया, जिसमें दर्जनों देश के युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया। 
Kalam Ko Salam Webinar at Motihari

ख्वाब फ़ाउंडेशन द्वारा इस कोरोना महामारी को देखते हुए निशुल्क वेबिनार का आयोजन किया गया और युवाओं को एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के भतीजे एपीजेएमजे शेख सलीम ने किया तो गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भूटान से डॉ रींचेन चोपेल मौजूद रहे। मुख्य अतिथि शेख सलीम ने कलाम के युवाओं के प्रति आशा और विश्वास को सबके सामने रखा तो वहीं डॉ चोपेल ने ख्वाब फ़ाउंडेशन के कार्यों की प्रशंसा करते हुए भारतीय युवाओं को ऊर्जावान बताया। 

कार्यक्रम को विभिन्न भागों में बांटा गया था। जिसमें गाना ,नृत्य के साथ चर्चा-परिचर्चा भी शामिल रही। कार्यक्रम में कुल चार टेक्निकल सेशन रहे जिसमें युवाओं ने अलग-अलग विषयों पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी बातों को 8 मिन में रखा। प्रत्येक युवाओं को 8 मिन दिया गया था और एक सेशन में 5 युवाओं को शामिल किया गया था। 
Kalam Ko Salam Webinar at Motihari

वेबिनार के पहले पौधरोपण का भी कार्यक्रम रखा गया था जिसमें जितने भी प्रतिभागी थे सबको अपने-अपने देश में स्थानीय जगह पर एक पौधा रोपते हुए फोटो साझा करना था। युवाओं ने एक-एक पौधा लगाकर डॉ कलाम को असली श्रद्धांजलि अर्पित की। आसाम की दीपज्योति ने मधुर गाना गाया तो वही छपरा, बिहार की रहने वाली अनिशा और ममता कुमारी ने कत्थक नृत्य करके सबका मन मोह लिया। 

इस वेबिनार में नाइजेरिया, नेपाल, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश आदि के युवा प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं 5 युवाओं को समाजसेवा के क्षेत्र में अप्रतिम कार्य करने के लिए “कलाम यूथ लीडरशिप अवार्ड” से सम्मानित किया गया। वेबिनार की सबसे अद्वितीय बात ये रही कि इसे सिर्फ लड़कियों ने आयोजित किया। 

श्रीलंका की इनथिजा करीम अध्यक्ष, आसाम भारत से अर्चना भट्टाचार्य चेयरमैन तो वहीं बांग्लादेश से एसके कांता रेज़ा सचिव ,भारत से अभिलाषा भारती उपाध्यक्ष तो मनीषा जैसवाल ने डिज़ाइन का काम संभाला। 8 विभिन देश के ब्रांड एंबेसडर सिर्फ लड़कियां ही नियुक्त की गाई थी और विभिन्न राज्यों से सिर्फ लड़कियों को ब्रांड एंबेसडर के रूप में नेतृत्व करने एक का एक शानदार अवसर दिया गया था। 

कार्यक्रम को ख्वाब फ़ाउंडेशन के संस्थापक मुन्ना कुमार ने संबोधित करते हुए सफलता का सारा श्रेय लड़कियों की टीम को दिया और आने वाले समय में ये बहुत अच्छा करें, ऐसी आशा व्यक्त की। कार्यक्रम को विपुल शरण श्रीवास्तव ने होस्ट किया ।

न्यूज़ डेस्क



0 Response to "पूर्व राष्ट्रपति मिसाईल मैन एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित "कलाम को सलाम" कार्यक्रम का आयोजन, कई देशों के युवाओं ने लिया हिस्सा"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article