-->
 60 हजार बाढ़ प्रभावित परिवारों को भेजे गए छह- छह हजार रुपये

60 हजार बाढ़ प्रभावित परिवारों को भेजे गए छह- छह हजार रुपये

बिहार में 60 हजार बाढ़ प्रभावित परिवारों को भेजे गए छह- छह हजार रुपये
Patna (पटना): बाढ़ की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से बताया गया कि अबतक 60 हजार बाढ़ प्रभावित परिवारों के खाते में छह-छह हजार सहायता राशि भेज दी गई है। गुरुवार तक और 40 हजार तथा दस अगस्त तक सभी बाढ़ प्रभावित परिवारों के खाते में राशि भेज दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2008 में कोसी त्रासदी के दौरान 10,000 लोगों के लिए सहरसा में मेगा रिलीफ कैप बनाया गया था, जिसकी सभी जगह प्रशंसा हुयी थी। जरूरत के अनुसार राहत शिविरों की संख्या बढ़ाते रहें। 

समीक्षा बैठक में विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने राहत और बचाव कार्य की विस्तृत जानकारी दी। वहीं जिलाधिकारियों ने नदियों के जलस्तर की स्थिति, बाढ़ राहत शिविर, सामुदायिक किचेन, नावों की उपलब्धता, मेडिकल सुविधाएं, शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था, पशुचारे की उपलब्धता, पशु कैंप की व्यवस्था, फसल क्षति का आकलन आदि के बारे में बताया। 

जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने नदियों के जलस्तर की स्थिति तथा तटबंधों की सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी। इसके पूर्व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सुझाव दिया कि सहायता वितरण के लिये अनुश्रवण समिति की बैठक होनी चाहिये ताकि लोगों का फीडबैक मिल सके।

राहत कैम्पों में मुखिया के साथ-साथ अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल रखें। जल संसाधन मंत्री श्री संजय झा, आपदा प्रबंधन मंत्री श्री लक्ष्मेश्वर राय भी वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह भी उपस्थित थे। 
न्यूज डेस्क



Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article