-->
किसानों को 75000 का अनुदान देगी बिहार सरकार, अभी करें आवेदन

किसानों को 75000 का अनुदान देगी बिहार सरकार, अभी करें आवेदन

Krishi Anudan Bihar 2020
पटना (Patna): बिहार में खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह के बड़े-बड़े फैसले ले रही हैं ताकि राज्य के किसानों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना ना पड़े और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो सके। मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार 75000 रूपये का अनुदान दे रही हैं।

खबर के मुताबिक ये अनुदान मुख्यमंत्री कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत दिया जा रहा हैं। बिहार में खेती करने वाले किसान इस योजना का लाभ उठा कर सोलर पंप खरीद सकते हैं। इससे खेतों की सिंचाई करने में आसानी होगी। साथ ही साथ डीजल या बिजली की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

आपको बता दें की पंप लेने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने वाले किसानों की खेतों में प्रर्याप्त सूर्य की किरण मिल रही है या नहीं, इसकी जांच बिहार रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) की टेक्नीशियन और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम करेगी। इसके बाद आपको अनुदान की राशि सीधे बैंक अकाउंट में आएगी।

अगर आप इस सोलर पंप पर अनुदान लेना चाहते हैं तो आप बिहार कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट www.dbtagriculture.bihar.gov.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान आपसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और कुछ ज़रूरी कागज की मांग की जाएगी।

न्यूज़ डेस्क




1 Response to "किसानों को 75000 का अनुदान देगी बिहार सरकार, अभी करें आवेदन"

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article