-->
लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन एवं आने वाले पर्व-त्योहारों में विधिव्यवस्था संधारण को लेकर डीएम-एसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बैठक

लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन एवं आने वाले पर्व-त्योहारों में विधिव्यवस्था संधारण को लेकर डीएम-एसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बैठक

DM SP Sitamarhi meeting
सीतामढ़ी (Sitamarhi): 6 सितम्बर तक लागू लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन एवम आने वाले पर्व त्योहारों  में विधिव्यवस्था के संधारण को लेकर डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा एवं एसपी अनिल कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी बीडीओ,सीओ, थानाध्यक्ष, सीडीपीओ आदि के साथ बैठक कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लॉक डाउन के दिशा-निर्देशों का पूरी सख्ती से अनुपालन करवाएं। उन्होंने कहा कि जिले में सभी धार्मिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक समारोह, धरना-प्रदर्शन पूरी तरफ से प्रतिबंधित रहेगा। सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण, अनुसंधान, कोचिंग संस्थाएं बंद रहेगी, साथ ही शॉपिंग मॉल स्थित दुकानें नही खुलेगी। 


आवश्यक वस्तुएं की दुकानें यथा किराना, मेडिकल, डेयरी सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुलेंगी। फल एवं शब्जी की दुकानें, मांस-मछली की दुकानों की संचालन अवधि प्रातः 6 बजे से 10 पूर्वाहन तक होगी। शेष सभी प्रकार की दुकानें/प्रतिष्ठान प्रत्येक दिन 12 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेंगी। रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से प्रातः 5 बजे तक रहेगा। 


उन्होंने कहा कि मास्क पहनने एवम सामाजिक दूरी पालन करने को लेकर लगातार अभियान चलते रहना चाहिये।लॉक डाउन के दिशा निर्देशों का उलंघन करने वाले व्यक्तियों एवं दुकानदारों के विरुद करवाई करना सुनिश्चित करें। रेस्टोरेंट/ढाबा/भोजनालय आदि से सिर्फ होम डिलीवरी तथा टेक-अवे सर्विस का संचालन होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले पर्व त्योहारों को देखते हुए जिले में शांति व्यवस्था कायम रखने एवम विधिव्यवस्था संधारण आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता में होनी चाहिये। 


उन्होंने कहा कि सूचना तंत्र को अधिक से अधिक मजबूत करें, साथ ही छोटी-छोटी घटनाओं एवं सूचनाओं को भी नजरअंदाज नहीं करें। उन पर संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्यवाही करें एवं आवश्यकता पड़ने पर अपने वरीय पदाधिकारियों को भी सूचित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का संवेदनशील मामला होने पर तुरंत अपने वरीय पदाधिकारियो को सूचित करें या मेरे व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर सकते है। 


शराब गांजा आदि नशीली वस्तुओं के अवैध व्यापार पर अपनी कड़ी नजर रखें। कहीं भी अनावश्यक गैदरिंग या जुलूस या लॉक डाउन के संबंध में सरकार के दिशा निर्देशों का उल्लंघन होता है तो बिना देर किए तुरंत करवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि डीजे पूरी तरफ से प्रतिबंधित है, उलंघन करने वाले पर कड़ी करवाई करे।जिलाधिकारी ने सभी एसडीओ एवम एसडीपीओ  को निर्देश दिया कि विधि व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए घटनाओं पर अपनी गहरी नजर बनाए रखें। 


उन्होंने कहा कि सघन वाहन जाँच अभियान चलाए। जिलाधिकारी ने बारी-बारी से सभी थाना प्रभारी से भी विधि व्यवस्था का जायजा लेते हुए अब तक कि गई निरोधात्मक करवाई, धारा 107 के तहत प्रस्ताव, मास्क चेकिंग आदि की समीक्षा की, साथ ही कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी बेहद सजग एवं सतर्क रहें एवं विधि व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि विधिव्यवस्था में थोड़ी भी लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नही की जाएगी। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सोशल मीडिया पर विशेष नजर बनाए रखें साथ ही सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों पर को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी करवाई करें। धारा 107 के तहत कार्रवाई करते हुए अधिक से अधिक बाउंड डाउन की करवाई सुनिश्चित करवाएं। डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कहा कि सभी बीडीओ, सीओ एवं थाना प्रभारी आपस में समन्वय कायम कर विधि व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखे। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद को पूरी गंभीरता से लेते हुए ससमय उसका निष्पादन करवाना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी थानेदार गुंडा पंजी को अद्यतन करें। उन्होंने कहा सीसीए के तहत भी प्रस्ताव भेजे ताकि वैसे तत्वों के विरुद्ध  करवाई सुनिश्चित किया जा सके। 


उक्त बैठक में एसपी अनिल कुमार, एडीएम मुकेश कुमार, एसडीओ कुमार गौरव, एसडीपीओ वीर धीरेंद्र, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, महेश कुमार दास, निर्देशक डीआरडीए मुमुक्ष चौधरी, डीपीआरओ परिमल कुमार आदि उपस्थित थे।


सीतामढ़ी से मोहम्मद दिलशाद की रिपोर्ट




0 Response to "लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन एवं आने वाले पर्व-त्योहारों में विधिव्यवस्था संधारण को लेकर डीएम-एसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बैठक"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article