-->
PAYTM, गूगल पे की तरह अब आधार कार्ड से भी कर सकेंगे शॉपिंग

PAYTM, गूगल पे की तरह अब आधार कार्ड से भी कर सकेंगे शॉपिंग

 

NeW DeLhI (न्यू दिल्ली): आप शॉपिंग मॉल्स या फिर रिटेल ट्रेडर्स के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में आधार नंबर से ही अपना पैसा निकालकर अपने जरूरी काम को निपटाना चाहते हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक ने आपके लिए सुरक्षित और व्यापक तरीके से इंतजाम कर दिया है.रिजर्व बैंक के नये नियम के अनुसार, अब आप देश के किसी भी कोने से पेटीएम और गूगल पे की तरह आधार आधारित भुगतान प्रणाली से भी लेनदेन कर सकते हैं.


अगर आप शॉपिंग मॉल्स या फिर रिटेल ट्रेडर्स के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में आधार नंबर से ही अपना पैसा निकालकर अपने जरूरी काम को निपटाना चाहते हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक ने आपके लिए सुरक्षित और व्यापक तरीके से इंतजाम कर दिया है.रिजर्व बैंक के नये नियम के अनुसार, अब आप देश के किसी भी कोने से पेटीएम और गूगल पे की तरह आधार आधारित भुगतान प्रणाली से भी लेनदेन कर सकते हैं.


रिजर्व बैंक के मसौदे के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रकार की खुदरा भुगतान प्रणाली का संचालन करने के लिए आवेदन करने वाली कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक होनी चाहिए. ऐसी कंपनी को खुदरा भुगतान के क्षेत्र में एटीएम, खुदरा बिक्री केंद्रों, आधार आधारित भुगतान और प्राप्ति सेवाओं सहित समूचे खुदरा क्षेत्र की नयी भुगतान व्यवस्था का संचालन और व्यवस्था देखनी होगी. कंपनी इस प्रकार के भुगतान केंद्रों की स्थापना करने से लेकर उनकी देखरेख और परिचालन के लिए जवाबदेह होगी.


रिजर्व बैंक ने कहा है कि ऐसी कंपनी को खुदरा भुगतान प्रणाली से जुड़े देश के अंदर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले घटनाक्रमों पर भी नजर रखनी होगी, ताकि घरेलू प्रणाली में इनसे पड़ने वाले झटकों, धोखाधड़ी और दूसरी प्रतिक्रियाओं से बचा जा सके और अर्थव्यवस्था पर उसके प्रभाव को रोका जा सके. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि इस प्रकार की वृहद कंपनी के लिए आवेदन करने के वास्ते उसके प्रवर्तक और प्रवर्तक समूह सभी का स्वामित्व एवं नियंत्रण भारतीय नागरिक के हाथ में होना चाहिए.


न्यूज डेस्क






Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article