-->
राजा महाराजों के समय इस्तेमाल होनेवाले इन टॉयलेट्स को देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे

राजा महाराजों के समय इस्तेमाल होनेवाले इन टॉयलेट्स को देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे

Old age Toilet

शौचालय एक ऐसी सुविधा है जो मानव के मल एवं मूत्र के समुचित व्यवस्था के लिये प्रयोग किया जाता है। शौचालय शब्द का प्रयोग उस कक्ष के लिये किया जा सकता है जिसमें मल-मूत्र विसर्जन कराने वाली युक्ति लगी होती है; या यह उस युक्ति के लिये भी प्रयुक्त होता है।

Old age Toilet


आज के समय में भारत में एक बड़ी समस्या है खेतों में टॉयलेट जाने की. और कभी कभी ये सुन के मेरे दिल में ख्याल आता है की राजा महाराजाओ के समय में कौन से टॉयलेट हुआ करते थे. तो इस बात की पुष्टि करने के लिए मैंने इंटरनेट पर थोड़ी सी रिसर्च की. तो जो मेरे हाथ लगा आज में वो तसवीरें आपके सामने पेश करने जा रहा हूँ. इन्हें देखकने के बाद आपको भी समझ में आ जायेगा की राजा महाराजाओ के समय में भी टॉयलेट हुआ करते थे.

Old age Toilet


ये सभी टॉयलेट जो आपके सामने में आज ले कर आया हूँ ये पुरातत्व बिभाग को खुदाई में मिले है. जिसका सीधा अर्थ होता है की ये सभी टॉयलेट्स पुराने समय में इस्तेमाल किये जाते थे.

Old age Toilet


पुराने समय में चाहे टॉयलेट आज के समय के मॉडर्न टॉयलेट जैसे नहीं होते हो . लेकिन इन तस्वीरों से साफ़ जाहिर होता है की उस समय भी टॉयलेट हुआ करते थे.

Old age Toilet


इन सभी टॉयलेट की शेप और अकार तो अलग अलग है लेकिन इन सभी का पर्पस तो एक ही है.


अभी वैसे तो ये टॉयलेट आपको बाहर दिख रहे होंगे. पर दोस्तों आपको मैं बता देना चाहता हूँ की ये टॉयलेट उस समय अंदर ही हुआ करते थे. पर ये खुदाई में उन महलों में मिले है जो की तहस नहस हो चुके है.

Old age Toilet


ये सभी टॉयलेट आज के आधुनिक टॉयलेट्स से बिलकुल अलग दीखते है. क्युकी ये सभी अलग अलग जगहो में पाए गए है. इसलिए इन सभी के शेप एक जैसी नहीं है.


हम 2020 में भी टॉयलेट के लिए लड़ रहे है ताकि भारत में हर घर में टॉयलेट हो. लेकिन आज से हज़ारों साल पहले भी टॉयलेट हुआ करते थे इस बात की पुष्टि तो सिंधु घाटी की खुदाई से भी हुई है.

Old age Toilet


जैसे आज के समय में पब्लिक टॉयलेट होते है इन्हें देखकर तो ऐसा लग रहा है जैसे की ये भी कुछ वैसे ही टॉयलेट है.

वैसे दोस्तों एक बात तो सोचने वाली है उस समय न तो पाइप का आविष्कार हुआ था और ही किसी और चीज़ का. फिर भी ये लोग अपने लिए टॉयलेट बना लिया करते थे. ताकि साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा सके.


न्यूज़ डेस्क




0 Response to "राजा महाराजों के समय इस्तेमाल होनेवाले इन टॉयलेट्स को देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article