-->
10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा (BSEB) में शामिल होने की इच्छा रखने वाले छात्रों को एक और मौका दिया है

10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा (BSEB) में शामिल होने की इच्छा रखने वाले छात्रों को एक और मौका दिया है

 

पटना (Patna): बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) ने साल 2021 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा (Bihar Board Examination) में शामिल होने की इच्छा रखने वाले छात्रों को एक और मौका दिया है. ऐसे छात्र जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Registration Form for Bihar Board) नहीं भर पाए हैं उन्हें एक बार फिर इसे भर सकते हैं.


22 अगस्त से 25 अगस्त के बीच भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म
शनिवार को बोर्ड ने कहा कि ऐसे छात्र 22 और 25 अगस्त के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म और परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. हालांकि, उन्हें इसके लिए लेट फीस देनी होगी. जिन छात्रों ने पहले से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा हुआ है लेकिन उसमें कोई गलती हो गई है वे 22 से 25 अगस्त के बीच इसमें सुधार कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए देनी होगी इतनी फीसदसवीं क्लास में रजिस्ट्रेशन के लिए रेग्युलर स्टूडेंट्स को 320 रुपये जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स को 420 रुपये की फीस चुकता करनी होगी. वहीं 12वीं क्लास के लिए रेग्युलर स्टूडेंट्स को 470 रुपये जबकि प्राइवेट छात्रों को 870 रुपये की फीस चुकानी होगी. बोर्ड ने छात्रों को स्कूल या कॉलेज को भी एक्स्ट्रा फीस का पेमेंट करने को लेकर सावधान किया है.

परीक्षा फॉर्म की फीस
बीएसईबी के मुताबिक परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 12वीं कक्षा में रेग्युलर स्टूडेंट्स को 1220 रुपये चुकाने होंगे जबकि एड्वॉन्स्ड और क्वालीफाइंग कैंडीडेट्स को 1520 रुपये पेमेंट करने होंगे. जबकि दसवीं कक्षा के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 855 रुपये व आरक्षित वर्ग के छात्रों को 755 रुपये चुकाने होंगे.


स्टूडेंट्स से मांगा जा रहा था एक्स्ट्रा पैसा
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक कई छात्रों ने इस बात की शिकायत की कि स्कूल उनसे फिक्स्ड चार्ज के अलावा कुछ एक्स्ट्रा पैसे मांग रहे हैं. बोर्ड ऐसी संस्था के खिलाफ कार्रवाई करेगा. सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कह दिया गया है कि वे परीक्षा शुल्क लिस्ट की आधिकारिक रूप से घोषणा करें तथा फॉर्म भरने के बाद छात्रों को उसकी रसीद दें.

न्यूज डेस्क




0 Response to "10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा (BSEB) में शामिल होने की इच्छा रखने वाले छात्रों को एक और मौका दिया है"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article