-->
2030 से पहले दुनिया में होगी अन्तरराष्ट्रीय लोकतंत्र की स्थापना: जावैद अब्दुल्लाह, ख्वाब फाउंडेशन के मुन्ना कुमार एवं सेव चाइल्ड बेगर के शाहिद निज़ाम सम्मानित

2030 से पहले दुनिया में होगी अन्तरराष्ट्रीय लोकतंत्र की स्थापना: जावैद अब्दुल्लाह, ख्वाब फाउंडेशन के मुन्ना कुमार एवं सेव चाइल्ड बेगर के शाहिद निज़ाम सम्मानित

Munna Kumar Motivational Speaker Bihar

पकड़ीदयाल (Pakadidayal): प्लेनेटरी पीस और प्लेनेटरी पोलिटिकल सिस्टम आँदोलन की संस्थापक संस्था वर्ल्ड नेचुरल डेमोक्रेसी एवं सेव चाइल्ड बेगर (नई दिल्ली) के तत्वाधान में 13वे अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर पकड़ी दयाल, मेन मार्केट पूर्वी चम्पारण में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

Munna Kumar Motivational Speaker Bihar

कार्यक्रम की शुरुआत विश्व युद्ध एवं परमाणु हमले में मारे गये सैनिकों की याद में, दो मिनट मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गयी. सेव चाइल्ड बेगर के सह-संस्थापक शाहिद निज़ाम और ख़्वाब फाउंडेशन मोतिहारी के चेयरमैन मुन्ना कुमार को अपने-अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिये प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी किया गया. 

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि प्रो० अनिल कुमार राय, विभागाध्यक्ष जनसंचार विभाग, महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय वर्धा एवं पूर्व उपकुलपति महात्मा गाँधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन अपने विडियो व्याख्यान में कहा कि पृथ्वी के जलवायु परिवर्तन में प्राकृतिक कारक गौण हो गये हैं और मानवीय हस्तक्षेप प्रमुख बन गया है. संयुक्त राष्ट्र प्लेनेटरी पोलिटिकल सिस्टम के लिए जो पहल कर रहा है उसे और भी सुनियोजित ढंग से करे, ताकि दुनिया के सभी देश एक ग्रहीय राजनीतिक मंच पर आकर सम्पूर्ण वसुंधरा की सुरक्षा एवं संरक्षण हेतु संगठित होकर कार्य करे. 

डॉ ज़ाकिर हुसैन टीचर ट्रेनिंग कॉलेज दरभंगा से आये प्राध्यापक एवं शिक्षाविद प्रो. मंज़र सुलेमान ने मुख्य अतिथि के तौर पर विश्व बंधुत्व की बात कही. विश्व सरकार निर्माण कार्यकर्त्ता और विश्ववादी दार्शनिक जावैद अब्दुल्लाह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र के रास्ते पर अब हमें चलना शुरू कर देना चाहिए. 2030 से पहले दुनिया में अन्तरराष्ट्रीय लोकतंत्र की स्थापना होगी. 

ग्लोबल गाँधी पीस अवार्ड से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्त्ता फ़वाद ग़ज़ाली ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में कई अहम मौकों पर मानव जीवन की सेवा कर एक आदर्श प्रस्तुत किया है. परंतु अफसोस इस बात का भी है कि साल 2019 में दुनिया भर का सैन्य खर्च 1,900 अरब डॉलर रहा. कुल मिला कर पूरी दुनिया के देशों ने अपनी अपनी सैन्य जरूरतों पर खर्च करने में 2019 में जितनी वृद्धि की, वो पिछले एक दशक में सबसे बड़ी बढ़ोतरी थी, जो कि समस्त पृथ्वी वासियों के लिए झिंझोड़ देने वाली घटना है। 

मंच संचालन रवि भूषण कुमार ने किया. इस मौक़े पर वरिष्ठ महिला रम्मी देवी, हरमैन अहमद, सद्दाम, समीर राजा, तबरेज़ अंसारी, अरुण कुमार पंडित, राजा बाबू एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. वर्तमान समय में कोविड-19 के चलते सामाजिक दूरी एवं मास्क आदि का ख़ास ख्याल रखा गया.

पकड़ीदयाल से समीर राजा की रिपोर्ट




0 Response to "2030 से पहले दुनिया में होगी अन्तरराष्ट्रीय लोकतंत्र की स्थापना: जावैद अब्दुल्लाह, ख्वाब फाउंडेशन के मुन्ना कुमार एवं सेव चाइल्ड बेगर के शाहिद निज़ाम सम्मानित"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article