-->
21 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी, जानें किस- किस राज्य में खुलेंगे

21 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी, जानें किस- किस राज्य में खुलेंगे

 

21 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी, जानें किस- किस राज्य में खुलेंगे

न्यू दिल्ली (New Delhi): देशभर में 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की छूट मिल गई है. हालांकि कई राज्य अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं. अनलॉक 4 की गाइडलाइन के तहत केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है लेकिन बढ़ते कोरोना केस की वजह से स्कूल प्रशासन और कई राज्य सरकारें खतरा मोल लेने के मूड में नहीं हैं. वहीं कुछ राज्यों ने पढ़ाई में हो रहे नुकसान और 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने का फैसला किया है. कुछ राज्य की सरकारें अभी तक फैसला नहीं कर पाई हैं और असमंजस की स्थिति बरकरार है.


उत्तरप्रदेश

योगी सरकार इसे लेकर राजी नहीं है। यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस के चलते इस महीने से स्कूल खोलने को लेकर असमंजस है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि 21 सितंबर से राज्य में आंशिक रूप से स्कूल खोलने की संभावना बहुत कम है क्योंकि प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं।


बिहार सरकार ने 30 सितंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि पटना डीएम ने कंटेनमेंट जोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की अनुमति दे दी है। इसके लिए एसओपी भी जारी कर दिया गया है। 21 सितंबर से ऑनलाइन क्लास के लिए स्कूल-कॉलेज अपने 50 फीसदी स्टाफ को बुला सकते हैं। वहीं कक्षा 9 से 12वीं तक छात्रों को गाइडेंस के लिए स्कूल जाने की छूट दी गई है।

हरियाणा

हरियाणा के सोनीपत और करनाल में स्कूल का ट्रायल रन भी चल रहा है। यहां बबल्स सिस्टम से बच्चों को बैठाया जा रहा है। ये प्रयोग अगर सफल रहा तो पूरे प्रदेश में ही इस नियम को लागू किया जाएगा और स्कूल खोले जाएंगें।

गोवा 

गोवा की प्रमोद सावंत सरकार प्रदेश में आंशिक रूप से स्कूल खोलने पर विचार कर रही है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश की सरकार ने 21 तारीख से स्‍कूल खोलने की परमिशन दे दी है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

केरल

केरल में 21 सितंबर से स्कूल नहीं खोले जाएंगे। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सितंबर या अक्टूबर में स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जा सकते।

दिल्ली

दिल्‍ली सरकार ने सभी स्‍कूलों को 30 सितंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि कक्षा 9 से 12 के छात्रों को स्‍कूल जाने की परमिशन है। इसके लिए उन्‍हें पैरंट्स की रिटेन परमिशन और टीचर्स से गाइडेंस लेना होगा। हालांकि दिल्‍ली में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 9 से 12 तक के स्‍कूल खुलने की संभावना भी बेहद कम है।

झारखंड

झारखंड में 21 सितंबर से स्कूल नहीं खुलेंगे। अभिभावकों की अनुमति पर कक्षा नौ से बारह के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देने के लिए भी स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

गुजरात

गुजरात में 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने कहा कि Covid-19 की स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने 21 सितंबर से माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है।

उत्तराखंड

कोरेाना संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल न खोलने का निर्णय किया है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मुख्य सचिव, शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशक को इस बाबत कार्यवाही के निर्देश दिए।


न्यूज डेस्क




0 Response to "21 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी, जानें किस- किस राज्य में खुलेंगे"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article