-->
नल जल योजना में गड़बड़ी का सचिव ने किया पर्दाफाश

नल जल योजना में गड़बड़ी का सचिव ने किया पर्दाफाश

Nal jal yojana curruption Patahi Block

पताही (Patahi): प्रखंड के देवापुर पंचायत के वार्ड नंबर तेरह में नल-जल योजना कार्य में कनीय अभियंता से मिलीभगत कर एस्टीमेट से अधिक पैसे उठाने का वार्ड सदस्य पर सचिव ने आरोप लगाया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अति महत्वकांक्षी योजना, सात निश्चय योजना के तहत पताही प्रखंड क्षेत्र के देवापुर पंचायत के वार्ड संख्या तेरह में हर घर नल का जल योजना में कार्यान्वयन में अनियमितता बरतने का मामला प्रकाश में आया है। नल जल योजना में हुई गड़बड़ी को लेकर देवापुर पंचायत के वार्ड नंबर तेरह के सचिव शिव कुमार राऊत ने वार्ड सदस्य भिखारी ठाकुर पर नल-जल योजना में अनियमितता एवं मानक अनुरूप कार्य नहीं कराने का आरोप लगाते हुए कहा कि वार्ड सदस्य एवं कनीय अभियंता की मिलीभगत से नल जल योजना के कार्यान्वयन में अनियमितता बरती गई। जिसका विरोध करने पर वार्ड सदस्य भिखारी ठाकुर ने रजिस्टर एवं चेक बुक जबरन छीन लिया, जिसको लेकर एक लिखित आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। 

आवेदन देने के बाद भी अब तक नहीं इसकी जांच कराई गई और ना ही वार्ड सदस्य के विरुद्ध कोई कार्रवाई की गई। इतना ही नहीं पंचायत का यह वार्ड सबसे छोटा वार्ड है और इस वार्ड में तकरीबन 90 घर ही हैं। वार्ड सदस्य द्वारा अधिक बिल बनाकर कनीय अभियंता के मिलीभगत से सभी वार्डों से अधिक पेमेंट करा लिया गया है, जो गहन जांच का विषय है। 

वार्ड सदस्य के मनमानी के कारण आठ माह बीत जाने के बाद भी अब तक किसी व्यक्ति को नल का जल नहीं मिल पा रहा है। जिसको लेकर ग्रामीण विनोद मिश्रा, रामसेवक यादव, शत्रुघ्न कुमार पटेल, मेघन राय, राधेश्याम ने वार्ड सदस्य द्वारा कराए गए कार्य में अनियमितता का आरोप लगाते हुए कहा कि वार्ड सदस्य की मनमानी से सरकार की महत्वाकांक्षी योजना फ्लॉप हो रही है। 

8 माह बीत जाने के बाद भी अब तक किसी को नल का जल नहीं मिल पा रहा है। वार्ड सदस्य द्वारा गुणवत्तापूर्ण कार्य भी नहीं कराया गया है। लोकल पाइप का इस्तेमाल किया गया है। जिसको लेकर चालू होने के बाद जगह-जगह लीकेज होने लगता है। जिसको लेकर 8 महीने से बंद पड़ा है। विरोध करने पर वार्ड सदस्य द्वारा फर्जी मुकदमे में फंसा देने की धमकी दी जाती है। जिसको लेकर कोई भी वार्ड का निवासी विरोध नहीं कर पाता है। 

वार्ड सदस्य के मनमानीपूर्ण रवैये को देखते हुए सचिव शिव कुमार राउत द्वारा 1 माह पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक लिखित आवेदन देकर शिकायत की गई थी, लेकिन अब तक इसकी जांच नहीं कराई गई। शिकायत की उचित जांच अगर नहीं कराई गई तो धरना प्रदर्शन व चरणबद्ध आंदोलन भी किया जाएगा। 

प्रखंड विकास पदाधिकारी रितु रंजन कुमार ने बताया कि सचिव को थाने में वार्ड सदस्य के के विरुद्ध आवेदन देने का आदेश दिया गया है, प्राथमिकी दर्ज होने के बाद जांच कर वार्ड सदस्य के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

पताही से संतोष राउत की रिपोर्ट




0 Response to "नल जल योजना में गड़बड़ी का सचिव ने किया पर्दाफाश"

टिप्पणी पोस्ट करें

आप अपना सुझाव यहाँ लिखे!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article